I too had a love story


ये लव स्टोरी रविंद्र सिंह जी के द्वारा लिखी गई है और उन्हीं की नोबेल एक प्रेम कहानी मेरी भी i too had a love story उनकी पहली किताब थी जो लाखों के दिलों को छू गई!


उनके बारे में, अब वे चंडीगढ़ में सॉफ्ट वेयर सॉफ्टवेयर इंजीनियर और देश की जानी मानी कंपनियों में काम कर चुके हैं हैं फिलहाल हैदराबाद के इंडियन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस में आफ बिजनेस एमबीए कर रहे हैं ऑफ़ बिज़नेस में एमबी के चर्चित कहानी है!


I too had a love story


तो किसी तरह गुजर जाते हैं लेकिन रातें दर्द से भरी होती है जख्म तो समय के साथ भर जाते हैं लेकिन निसान रह जाते हैं अपने आराम दे बिस्तर पर पड़ा में करवटें बदलता हूं और सोने की कोशिश करता हूं लेकिन ख्याल मेरे दिमाग में उमड़ रहा है और जमा हो गया है बीते हुए दिनों की छुट्टी भी रोशनी में बिखर रहा हूं मैं टुकड़े टुकड़े-मेरे जीवन के अंधेरे में ज्यादा उजागर हो उठता है और अब मैं उन सब को आवाज देने की कोशिश कर रहा हूं दिल को जुबान देने की कोशिश कर रहा हूं!


प्यार के वो पल जो...? I too had a love story novel का सुरुआत



मैं कोलकाता में था और मैं अपने दोस्तों से 3 साल बाद मिलने जा रहा था और इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद मिलने वाले थे हॉस्टल में चौथे माले पर अलग-अलग कमरों में रहते थे एक हिमालय पर रहने के कारण हम एक दूसरे को पहचानते थे लेकिन तभी एक दूसरे से किसी तरह की बातचीत नहीं करना चाहते थे समझता था क्योंकि उससे लड़ाई मोल लेने और अपनी मार्कशीट पर लाल रंग जुड़वा ते जाने की दूर भाग दुर्भाग्य से सेकंड ईयर की शुरुआत में मैं हॉस्टल देर से लौटा था और तब तक सभी का कमरे दूसरे छात्र को दिए जा चुके थे इसके अलावा और कोई चारा नहीं बचा था कि मैं बन जाऊं अजीब होती है और हम सब सबसे अच्छे दोस्त बन गए हुआ उस वक्त 2 साल से इसी इस कंपनी में काम कर रहा था और कंपनी के लंदन प्रोजेक्ट पर काम करते हुए उठा रहा था र और




मिली थी और हमेशा खुश रहता था मनप्रीत गोल मटोल और स्वस्थ था उसके लिए सही शब्द का इस्तेमाल करो लोगों में पहला व्यक्ति था जो हॉस्टल में कंप्यूटर लेकर आया और उसके उस मशीन में ना जाने कितने कंप्यूटर गेम थे असल में यही कारण था कि हैप्पी और मैं उससे दोस्ती करना चाहते थे i too had a love story एमपी काफी पढ़ाकू था उसने स्कूल के दिनों में गणित ओलंपियाड जीता था और वह हमेशा उसके बारे में देंगे हा का करता था वह मोदी नगर का रहने वाला था लेकिन जिस समय हम फिर से मिल रहे थे वह बेंगलुरु में ऑक्वेन के साथ काम कर रहा जी का न्हा का नामकरण एमपी ने राम रामजी किया था मुझे पता नहीं कि उसका अजीब नाम कब और क्यों पड़ा हो सकता है शायद इसलिए क्योंकि वह स्वभाव का सीधा साधा था हॉस्टल में हम लोगों के विपरीत वह बिल्कुल निशाचर नहीं था और उसके कमरे की बत्तियां ठीक है 11:00 बजे बुझ जाती थी कभी कबार एमपी हैप्पी और मैं उसके कमरे के सामने 11:00 बजे से कुछ सेकेंड




खड़े हो जाते और गिनती शुरु कर देते हैं 10, 9, 8, 7, 6, 5, 4, 3, 2, 1... के साथ  और राम जी सो जाता अमरदीप के बारे में बस एक ही रहस्यमई बातें थी वह साइकिल पर बैठकर कहीं जाता था हरिद्वार उसने हमें कभी नहीं बताया कि वह कहां जाता था जब भी हम ने उसका पीछा करने की कोशिश की उसे ना जाने कैसे पता चल गया था और वह अपना रास्ता बदल कर हमें देता आज भी हम हमें कोई उस बारे में नहीं जानता उस आदमी के बारे में सो से अच्छी सबसे अच्छी बात उसकी सादगी थी और सबसे बड़ी बात यह कि हमारे इंजीनियरिंग बैच के आखिरी सेमेस्टर का टॉपर था वह हमारे ग्रुप की शान था वह बरेली का रहने वाला था और वह तब एवोल्यूशन मैं काम कर रहा था जब एमपी के साथ उनके लिए हवाई जहाज से कोलकाता आया या कॉलेज के बाद हम सब जीवन के बारे में काफी बन गए थे एक दिन हमें पता चला कि हफ्तों के लिए आ रहा था फिर से मिलने के लिए उत्साहित कोलकाता में हैप्पी के घर पर 4 मार्च 2006 हमने फैसला किया...?


आई टू हैड अ लव स्टोरी what is the theme of I too had a love story?



तारीख को मैं घर की सीढ़ियां तेज चढ़कर गया के गया दोपहर के 12:30 बजे के दरवाजे दरवाजा खटखटाया उसकी उसकी मां ने दरवाजा खोला और मुझे अंदर बुलाया क्योंकि मैं उसके घर जा चुका था वह मुझे अच्छी तरह जानती थी औपचारिकताएं नहीं होती थी पानी पी रहा था उन्होंने मुझे और उसका सेल फोन स्विच ऑफ था खूब और उसने मुझसे कहा था कि देर मत करना मैंने अपने फिर फिर दरवाजे खटखटाने की आवाज आई दरवाजा खोलने के लिए मैं अपनी कुर्सी से उठा क्यों किचन में थी मैंने दरवाजा खोला तो कुछ इस तरह का शोर शराबा होने लगा था अमरदीप आए थे MP3 था अमरदीप आए थे 3 साल बाद कॉलेज के अपने दोस्तों से मिलने ऐसे उत्तेजक और पागलपन भरा होता है इसका अंदाजा भी नहीं रहता है कि आप किसी और घर में है आपको कुछ शिष्टाचार दिखाना चाहिए और शांत रहना चाहिए लेकिन फिर उनका सारा कारण था कि कॉलेज के दिनों को याद किया जाए और उसी की बेहतर शुरुआत थी जब मैं सोफे पर बैठ गए तब के बारे में पूछा वह अपने घर में भी समय पर नहीं है मैंने और कहा फिर से हंसने लगे आधे घंटे तक हम तीनों बातें करते रहे एक दूसरे का मजाक उड़ाते रहे और




की मां का बनाया हुआ खाना शुरु कर दिया था यह सुनने में तो अच्छा नहीं लगता लेकिन हमारे पास इसका कोई ठोस कारण था उसके बारे में यह कोई नहीं बता सकता कि वह कब आएगा इसलिए इंतजार करने का कोई मतलब नहीं था कुछ देर बाद फिर दरवाजा खटखटाने की आवाज आई दरवाजा हैप्पी की मां ने खोला हैप्पी वीर डाइनिंग टेबल से एक दूसरे को देखा क्योंकि जब तो ऐसा लगा जैसे उसकी आंखों से आंसू निकल आए बैठकर शराब पीते थे तो कैसे रोने लगते थे i too had a love story जब उनकी उनके दिमाग की बत्ती गुल हो जाती और दिल बातें करने लगता अमनदीप और मैं अपना को पीते हुए उनकी के लिए करते थे खड़े हुए बारी-बारी से उसके गले लगे और फिर उस दिन खाना बहुत स्वादिष्ट बना था इसलिए कि हम लोग बहुत दिनों बाद खाना खा रहे थे उसे खास बना दिया था खाने के बाद हम दूसरे प्लेट में चले गए उसी बिल्डिंग में कुछ मालूम था यह पीके परिवार का दूसरा फ्लैट का रिश्तेदारों और हम जैसे दोस्तों के लिए था अंदर जाते वह हम एमपी के एक चुटकुले पर रहते हैं और शायद उस समय भी हंस रहे थे जब




ग्रुप में छत की दीवार की ओर देखते हुए हम खुला खुला महसूस कर रहे थे कुछ देर तक कोई भी नहीं बोला और फिर है पीके ठाकुर के साथ बातचीत फिर से शुरू हुई मेरे ख्याल से रामजी से जुड़ा कोई प्रसंग याद आ गया था उस सामान चारों ने उस फ्लैट में जबरदस्त समय बिताया हम अगले पिछले जीवन के बारे में बातें करते रहे कॉलेज के उन खूबसूरत नहीं दिखने वाली लड़कियों के बारे में कंप्यूटर पर देखी गई अश्लील फिल्मों के बारे में विदेशों के अपने अनुभव के बारे में और भी बहुत सारी बातें तो तुमको यूरोप अमेरिका ने मुझसे पूछा मैंने पूछा था लेकिन उसने कहा जाता था यूरोप का इतिहास है तो भाषा बदल जाती है न शानदार है है बताने की कोशिश की कुछ चीजें हैं लेकिन आने जाने के कितने अच्छे नहीं हैं जितने यूरोप में के के ज्यादातर हिस्से में आप और आपकी गाड़ी ही विकल्प होती है केवल नवादा आपको कितनी भाषाएं नहीं सुनाई देगी जिसने आप को यूरोप में सुनने को मिलती है मेरा कहना यह है कि बहुत है लेकिन यूरोप अमेरिका से खत्म हुआ क्षेत्र का सबसे अच्छी बात है मौका मिल जाता है इनके बारे में कॉलेज के दिनों में हमने अपने भी नहीं अपने भी नहीं सोचा था कि एक दूसरे के साथ पाकर खुश थे!



I too had a love story book




कॉलेज में फेल की रात के बातें करते रहे हम शाम को कहीं बाहर घूमने के बारे में सोच रहे थे कि हमें महसूस हुआ कि हम थक गए हैं और हमें बड़ी शिद्दत से आराम की जरूरत थी मुझे याद नहीं में सबसे पहले कौन आया नहीं किया होगा तो 6:30 बज चुके हैं सपनों की दुनिया से बाहर निकालने की कोशिश कर रहा था हॉस्टल में हमने पहला था उठता था और जाहिर है जानते थे जानते थे कि वह हमारा सुबह सवेरे का अमरदीप था तो भी अच्छा लगता है कि कोई आपका दरवाजा पर आपको विस्तार से उठा दो हम इंसानों के चित्र होती है जब हम सोए होते हैं तो हम उस आदमी से नफरत करते हैं जो हमें जगाने की कोशिश करता है बाद में हम उसी इंसान को प्यार करते हैं क्योंकि उसने सही काम किया हमेशा की तरह अमरदीप अपने अभियान में सफल रहा शाम के 7:00 बज चुके थे हमारी पहली बार उस शहर में आए थे इसलिए हमने तय किया कि कोलकाता की सड़कों की खाक छानी जाए सौभाग्य से हमारे मेजबान के पास दो मोटरसाइकिल थी एक और उसके छोटे भाई की स्प्लेंडर हुए और मोटरसाइकिल निकाल दी स्प्लेंडर विद्यासागर सेतु से चलते और एक दूसरे से बातें करते हुए




पार किया  को नहीं को नहीं थाम सके और हम कहां थे साथ में आसमान पर अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ इतने समय बाद भी था और रोमांचक भी विक्टोरिया मेमोरियल और कुछ दूसरे जगह पर अभी रुक कर हमने फलों का जूस पिया कभी कोलकाता की मशहूर मिठाई और नाश्ते का मजा उठाया तभी हम इसलिए क्योंकि हम हममें से किसी को पेशाब करना था एक दूसरे को देखा देखी हमें बारी-बारी से खूब पर पर हमने कुल्हड़ में चाय का मजा लिया कि हम घर कब जाएंगे तब तक 10:30 बज चुके थे चिंता की कोई बात नहीं मेरे पास ऊपर के फ्लैट की चाबी है हम जब चाहे आ सकते हैं उम्मीद करता हूं कि हम 1:00 बजे से पहले नहीं जाएगा हैप्पी ने अपनी आईडी का आखिरी भरते हुए कहा और तब तक हम कहां रहने वाले हैं i too had a love story अमरदीप चिंतित दिखा अमरदीप और 11:00 बजे उसके सोने का समय मुझे याद आया लेकिन मैंने इस बार की और दूसरों का ध्यान नहीं दिया है पीने मेरी ओर देखा और मुस्कुरा मुस्कुराते पूछा हुए पूछा कि हम उसी जगह पर चले वह उस जगह इससे पहले कि आपका दिमाग कुछ गंदी बात सोचता मैंने तस्वीर साफ कर




की सोची महा अनुभव बहुत अच्छी जगह जा रहे हैं और मैं शर्त लगा सकता हूं कि तुम दोनों को भी वह मैं अपनी बात समाप्त करने वाला था क्या कि धीरज बात काटते हुए का का वह हां मैंने सुना है कि चंद्रमुखी पश्चिम बंगाल की ही थी तो क्या हम लोग योजना बना रहे हैं कि उसकी कुटिल मुस्कान और शरारती आंखों ने उसके सवाल को पूरा कर दिया बदमाश कहीं के आदमी ने हंसते हुए कहा ज्यादा मत सोचो एमपी हां बस हमारे पीछे पीछे मैंने बात पूरी किए बिना किसी को कुछ बताएं हम अपनी मोटरसाइकिल पर बैठे और उस स्थान की ओर चल पड़े अभी 24:00 आधी रात भी नहीं हुई थी जब हम उस जगह पर पहुंचे वहां हवा कुछ ठंडी थी पहली नजर में ऐसा लग रहा था जैसे हम किसी झोपड़पट्टी ना सा गर सागर आज था जिसका शटर गिरा हुआ था उसके बाहर कुछ ट्रक खड़े थे उसके ड्राइवर शायद सो रहे थे ट्रक के पीछे मोटरसाइकिल खड़ी की और आज की सड़क पर चलने लगे वहां ठीक से रोशनी नहीं थी और एक दम शांत था था हमारी आवाज चलने की आवाज से गूंज रही थी कीड़ों की आवाज था को और बढ़ा रही... थी


 I too had a love story summary



 एमपी को कहीं से कुत्तों के भौंकने की आवाज सुनाई दी मुझे नहीं लगता कि उसने सचमुच कोई आवाज सुनी थी हो सकता है कि उसका कमजोर दिल ही तेजी से धड़कने लग जाए को ओपन बुलाया है चल ने लगा चलने लगा आसपास के मारे थे रहे थे सो रहे थे अचानक सड़क के रास्ते के पास रुक गई जो नीचे की ओर जा रहा था और दूर से ही सुनाई दे रही थी पानी की आवाज के पीछे छोड़ते हुए थे और अभी हावड़ा में है ले जाती है घोषणा की उफान पर थी  खूबसूरत थी और तारे जगमग आ रहे थे और आकाश के नीचे थे मंदिर के पास बैठ गए नदी बंगाल की खाड़ी से मिलने के लिए बढ़ रही थी उसी में बंदरगाह से पानी के की आवाज सुनाई दे रही थी कि दूसरी तरफ कोलकाता शहर था ऊंची इमारतें और छोटी रोशनी की झालर मुझे याद दिला रही थी लेकिन यह उससे भी अधिक अच्छा था क्योंकि मैं अपने दोस्तों के साथ था हमने अपनी बाहें फैलाकर के साथ ही ठंडी हवा अंदर लेते हुए खूबसूरत खूबसूरती से उस समय है तो पढ़ा तो उसने तो उसकी ओर देखता उसे देखते हुए पूछा क्या जवाब में अमरदीप ने पूछा क्योंकि उसे समझ नहीं आया...? तो कैसी लगी, झोंकों ने घेर लिया कई गंभीर चर्चा जीवन को बदल कर रख दिया एक तो एक और उसे हुई



इस बार देखते हैं हो क्या हैं क्या उठाते हुए पूछा क्या है मतलब नहीं मेरा मतलब है स्कूल की पढ़ाई हो गई इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हो गई और अच्छी नौकरी मिल गई विदेश में भी हो आए आय बैंक में पैसा जमा हो जाता है और हो भी रहा है मिल का पत्थर क्या है गया है हां मैं समझ गया कि तुम क्या बात कर रहे हो हैप्पी न्यू पहले से उठी मेरी तरह घुमाते हुए हां मिलाई तो उसने कहा i too had a love story सब मेरी ओर देखने लगे मुझे पता नहीं कि तुम लोगों के जीवन में घर में क्या हो रहा है लेकिन मेरी मम्मी पापा तो जैसे पागल हो रहे हैं वह मेरे पीछे पड़े हुए तुम सोच भी नहीं सकते कि मैं अकेले अच्छी तरह नहीं रह सकता अमरजीत ने कहा तो क्या तुमने तुम्हारे परिवार ने कुछ कर लिया मैंने उससे पूछा नहीं मेरी कहानी भी तुम लोगों की तरह ही है लेकिन सच्चाई यह है कि एक दिन हम लोगों को भी अपने अपने जीवन साथी के साथ घर बसाना होगा तब तक हम लोग अपने माता पिता के सवाल को टाल सकते हैं हम को लेकर उनकी भी कुछ उम्मीदें हैं कुछ सपने हैं मैं जानता हूं तुम क्या कहना चाह रहे हो के साथ बिताने के लिए तैयार हो मेरा मतलब है कि हॉस्टल में 4 साल के दौरान ऐसा




मौका मौके आए जब हमने एक दूसरे के साथ तालमेल बिठाना पड़ा यह तो जीवन भर के लिए होगा हैप्पी ने कहा लेकिन देर सबेर हमें यह करना होगा समझे अमरदीप बोला अगर हम इसी तरह से रह गए तो क्या होगा एमपी बोला जरा कल्पना करो कि 60 की उम्र में तुम अकेले रह रहे हो जीवन इतना आसान नहीं है मेरे दोस्त एक यात्रा है और जीवन साथी के साथ इसे सबसे आसानी से पूरा किया जा सकता है बड़ी गंभीरता से चर्चा की पहली बार महसूस किया कि हम इतने बड़े हो गए हैं कि इसके बारे में बातें कर सके अनेक तरह के सवाल किंतु परंतु उठे और हमने उनके जवाब भी एक तरह के पहलुओं को लेकर चर्चा हुई थी शादी के खिलाफ नहीं था लेकिन हम उसके और मैं तो शादी को लेकर काफी हद तक इस मसले में गंभीर गंभीरता से सोच सोचने पर मजबूर किया कि वे थे जिससे मुझे एक टी-शर्ट पर लिखा जाता है कि नहीं कर सके तो बस थोड़ा सा अगर थोड़ा सा भी डाल दो बातों को लेकर भी चर्चा भी अरेंज मैरिज आपके पसंद का मामला है क्योंकि हम अपने पैरों पर खड़े हैं मुझे नहीं लगता कि हमारे माता-पिता हमारे फैसले पर किसी तरह ऐतराज करेगी अमरदीप ने का कहा आप इसे सुनकर चुप रहा लेकिन देखो उत्तर भारतीय राज्यों में काम कर रहे हैं इसलिए ऐसे में कोई जीवन जीवनसंगिनी मिल जाए इसकी संभावना कम दिखती है



khushi i too had a love story



 उससे भी बैठ कर बढ़कर इस तरह की नौकरी में हम

लोगों से मिल सके और बाती हम में से कोई भी अपने मम्मी पापा मम्मी-पापा के लड़के से शादी नहीं करना चाहता अगर मैं गलत नहीं कह रहा हूं तो मुझे पता नहीं कि तुम्हारा आखिरी वाक्य सही है नहीं नहीं लेकिन बाकी चीज हो तो तुम्हारे अपने हाथ में है अपने हाथ में जवाब दिया लेकिन आपकी बात में दम है जहां तक मेरी बात है तुम्हें अपनी पसंद की लड़की से शादी करना चाहूंगा लेकिन पिछले 1 साल से मैं विदेश में हूं और पता नहीं शायद अगले 1 साल में भारत लौटूंगा इस बात को ध्यान में रखते हुए मेरे लिए शादी के बारे में कुछ योजना बनाना बना पाना बहुत मुश्किल है और मेरे जैसे आदमी के लिए किसी लड़की के साथ घर बसाना बसा पाना असंभव है हिंदुस्तानी ना हो हिंदुस्तानी छोड़ो उसे सबसे पहले पंजाबी होना चाहिए मैंने कहा तुमने नौकरी के लिए अप्लाई कैसे किया हमने पूछा मैंने जवाब दिया वेबसाइट के माध्यम अपने मां मम्मी पापा को पैसे कैसे भेजे इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट के माध्यम से काफी तेजी से काम करता है उसने जवाब दिया देखो दुनिया में होते जा रही है इसके मद्देनजर हम सब ही वाले हैं लगभग रोज ही नेट पर होते हैं  i too had a love story हम शादी के लिए भी इसका उपयोग क्यों नहीं कर सकते तुम शादी shaadi.com जैसे वेबसाइट के बारे में बात कर रहे हो हैप्पी ने पूछा...?



वह सचमुच किसी काम के होते भी है मुझे नहीं लगता एमपी ने अपनी बात रखी यह जानने के लिए खाना मीठा है नमकीन आपको पहले उसे चखना होता है किसी चीज को पक्के तौर पर जाने का वही एक तरीका होता है अमरदीप ने जवाब दिया या बेहतर तरीका यह किसी ऐसे आदमी से पूछ लिया जाए जिससे उसने पहले चख रखा हो कोई जोखिम क्यों ले ले हैप्पी ने हमें हंसाने के ख्याल से कहा तो राम जी तुमने ऐसे कोई वेबसाइट के बारे में पूछा, अभी तो नहीं लेकिन मैं उसके बारे में सोच रहा हूं जब हमने कुछ नहीं कहा तो उसने समझाना शुरू कर दिया सबसे बड़ी बात यह है कि बहुत सारे लोगों के बारे में जान सकेंगे सकेंगे इससे आपको अपने लिए बेहतर साथी चुनने में मदद मिलती है और आप उससे बातचीत कर सकते हैं जिसमें आपको इंटरेस्ट जागे जाकर सब कुछ बहुत सलीके से होता है सबसे बडकर आपको इस बात की चिंता भी नहीं करनी होती है कि आप किस जगह पर है अमरदीप I Too Had a Love Story total pages अगले भाग मेंं है...






Post a Comment

और नया पुराने